दिल्लीदेश

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त जारी, लाभार्थी सूची में अपना नाम ऐसे करें चेक

दिल्ली :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार, 5 अक्टूबर को महाराष्ट्र के वाशिम जिले सेप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) की 18वीं किस्त जारी की। इस योजना के तहत देशभर के 9.4 करोड़ से अधिक किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की गई है, जिसमें 20 हजार करोड़ रुपये सीधे किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर किए गए हैं।

9.4 करोड़ किसानों को मिलेगा सीधा लाभ

देशभर के 9.4 करोड़ से अधिक किसानों को इस योजना से सीधा लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत अब तक कुल 3.45 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम किसानों के खातों में पहुंच चुकी है।

इस योजना के तहत पात्र किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की सहायता तीन बराबर किस्तों में दी जाती है, जिससे वे अपनी खेती और जीविका में सुधार कर सकें।

इस नई किस्त के तहत प्रत्येक लाभार्थी किसान के खाते में 2000 रुपये सीधे भेजे जाएंगे। Direct Benefit Transfer (DBT) के माध्यम से यह रकम किसानों के खातों में पहुंच जाएगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों की आय बढ़ाना और कृषि क्षेत्र को मजबूत करना है।

ऐसे करें अपना नाम चेक?

अगर आप जानना चाहते हैं कि आपका नाम लाभार्थियों की सूची में है या नहीं, तो आप PM Kisan की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ‘Farmer Corner’ में जाकर लाभार्थियों की सूची देख सकते हैं। राज्य, जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करने के बाद रिपोर्ट पर क्लिक करें। यहां आपको अपना नाम जांचना होगा।

अगर नाम नहीं है, तो क्या करें?

अगर लाभार्थियों की सूची में आपका नाम नहीं है, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आप संबंधित अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं और जरूरी दस्तावेज जमा करके योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। ध्यान रहे कि यह योजना केवल पात्र किसानों के लिए है, इसलिए सभी जरूरी कागजात सही ढंग से प्रस्तुत करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button