छत्तीसगढ़

दशहरा 2024: छत्तीसगढ़ में 101 फीट ऊंचा रावण दहन, विशाल कुंभकरण और मेघनाथ का भी होगा अंत

रायपुर :-  आज दशहरा है, देशभर के साथ छत्तीसगढ़ में भी बुराई के प्रतीक रावण के पुतले का दहन किया जाएगा। रायपुर में प्रमुख 5 जगहों के अलावा 100 से अधिक जगहों पर रावण दहन होगा। सबसे बड़े कार्यक्रम WRS मैदान, BTI ग्राउंड और रावणभांटा मैदान में होंगे।

शहर की लगभग सभी आयोजन समितियों ने आतिशबाजी, रामलीला मंचन का कार्यक्रम रखा है। प्रदेश में भगवान राम को भांजा (छत्तीसगढ़ी में भांचा) माना जाता है। पूजा के बाद रावण पुतले का दहन होगा।

प्रदेश के राज्यपाल रामेन डेका और मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय WRS मैदान में प्रदेश के सबसे बड़े रावण पुतला दहन कार्यक्रम में शामिल होंगे। यहां कोलकाता की टीम आतिशबाजी भी करेगी। इसके अलावा रावांभाठा, छत्तीसगढ़ नगर, बोरियाखुर्द में भी रावण दहन होगा।

फाफाडीह चौक से डब्ल्यूआरएस के बीच शाम से रहेगा जाम
रावण दहन और दुर्गा विसर्जन की वजह से आज शाम 4 बजे से देर रात एक दर्जन से ज्यादा प्रमुख सड़कों पर ट्रैफिक का प्रेशर ज्यादा होने से जाम रहेगा। इनमें भाठागांव से मठपारा चौक और डीआरएम ऑफिस से डब्ल्यूआरएस कॉलोनी जाने वाली सड़क सबसे प्रमुख है। यहां शहर के सबसे बड़े आयोजन हैं।

इसके अलावा शंकर नगर चौक व रांवाभाठा बीरगांव में बड़ा आयोजन किया जा रहा है। इस इलाके में भी शाम से जाम लगेगा। ट्रैफिक पुलिस ने आयोजन स्थल का निरीक्षण करने के बाद यहां आने वाली सड़कों का ट्रैफिक डायवर्ट करने का निर्णय लिया है। शाम 4 बजे के बाद आयोजन स्थल जाने वाले वाहनों को ही एंट्री दी जाएगी।

भारी वाहनों का प्रवेश आयोजन समाप्ति के एक घंटे बाद तक बैन रहेगा। डब्ल्यूआरएस कॉलोनी में आयोजित रावण दहन कार्यक्रम में 20 हजार से ज्यादा भीड़ पहुंचने का अनुमान है। राज्यपाल और मुख्यमंत्री भी इसी आयोजन में शामिल होंगे।

इस वजह से आयोजन स्थल आने जाने वाली सड़क पर शाम से ही ट्रैफिक बढ़ जाएगा। इसका असर फाफाडीह चौक तक पड़ेगा। अफसरों ने बताया कि डब्ल्यूआरएस कॉलोनी जाने वाले डीआरएम ऑफिस से होकर ब्रिज के नीचे जाएंगे। डब्लूआरएस मैदान में स्कूल के सामने और उसके आस-पास खाली मैदान में पार्किंग की जाएगी।

हर साल लगता है जाम, ऐसे डायवर्ट करेंगे ट्रैफिक

ओवरब्रिज के नीचे हर साल लंबा जाम लगता है। इसलिए रावण दहन के बाद भी ट्रैफिक को डायवर्ट किया जाएगा। भनपुरी से आने वालों को श्रीनगर, गुढ़ियारी की ओर डायवर्ट किया जाएगा। शहर से भनपुरी की ओर जाने वाले ओवरब्रिज से जाएंगे।

इसके अलावा रावणभाठा भाठागांव, बीटीआई मैदान शंकर नगर, सप्रे शाला मैदान, समता कॉलोनी, रांवाभाठा बीरगांव और दलदल सिवनी में बड़ा आयोजन हैं। आयोजन स्थल के आसपास की सड़कों में ट्रैफिक को डायवर्ट किया जाएगा।

गाड़ियों की होगी जांच, रात 2 बजे तक जारी रहेगी

त्योहार में पुलिस की सख्ती रहेगी। शहर में आने वाली गाड़ियां की जांच की जाएगी। संदेह होने पर गाड़ियों की डिक्की खोलकर देखा जाएगा। तीन सवारी, बिना नंबर प्लेट, रॉन्ग साइड चलने वाले वाहन चालकों पर भी कार्रवाई की जाएगी।

आईटीएमएस से भी निगरानी रखी जाएगी। पुलिस की कार्रवाई रात 2 बजे तक जारी रहेगी। क्योंकि नवरात्र खत्म होने पर ज्यादातर लोग परिवार के साथ बाहर भोजन करने जाते हैं। इसलिए शहर के एंट्री और आउटर पर पुलिस की सख्ती रहेगी। विसर्जन या मेले में हुड़दंग करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

रायपुर में इन जगहों पर रावण दहन
101 फीट ऊंचे दशानन
यहां कार्यक्रम 5 बजे शुरू होगा। WRS कॉलोनी में इस बार तैयारी उतनी तेज नहीं है जितनी हर बार होती है। यहां शनिवार दोपहर तक रावण पुतले को अंतिम रूप देकर खड़ा किया जाएगा। यहां प्रदेश का सबसे बड़ा पुतला बनता है इसकी हाइट करीब 101 फीट होती है। वहीं मेघनाथ और कुंभकरण के पुतले की ऊंचाई भी 85-85 फीट होगी।

रावणभाठा (भाठागांव)
यहां कार्यक्रम 7 बजे शुरू होगा। मैदान में रावण का पुतला 60 फीट का होगा। वहीं मेघनाथ और कुंभकरण के पुतले 55-55 फीट का होगा। पुतले तैयार करने के लिए कोलकाता के साथ कई जगहों के कारीगर दिन रात जुटे हुए हैं।

बीटीआई ग्राउंड
यहां शाम 6 बजे से कार्यक्रम शुरू होगा। डॉ रमन सिंह इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। खम्हारडीह सार्वजनिक दशहरा और सांस्कृतिक समिति की ओर से 40 फीट ऊंचे रावण के पुतले का दहन होगा। यहां सिर्फ रावण के पुतले का दहन किया जाएगा। शाम को रामलीला का मंचन होगा। आतिशबाजी बलौदाबाजार की टीम करेगी।

छत्तीसगढ़ नगर
छत्तीसगढ़ नगर दशहरा उत्सव समिति के अध्यक्ष देवेंद्र यादव ने बताया कि रावण का पुतला 45 फीट जबकि कुंभकरण और मेघनाथ के पुतले 30 फीट के होंगे। सोनपैरी ग्राम की पुष्पांजलि मानस मंडली रामलीला करेगी। कोलकाता के कलाकार स्पेशल इफेक्ट के साथ आतिशबाजी करेंगे। छत्तीसगढ़ी संस्कृति कार्यक्रम रंग झरोखा की प्रस्तुति होगी।

रावांभाठा बीरगांव

दशहरा उत्सव समिति रावांभाठा के संरक्षक और बिरगांव नेता प्रतिपक्ष ओमप्रकाश साहू ने बताया कि रावांभाठा के रामायण मेला मैदान में रावण दहन होगा। यहां 30 फीट का पुतला बनाया जा रहा है। दोपहर में रंग छत्तीसा टीम की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। शाम सात बजे से रामलीला होगी। भिलाई के कलाकार स्पेशल इफेक्ट के साथ आतिशबाजी करेंगे।

लगभग हर मुहल्ले में आयोजन
रायपुर के लगभग हर मुहल्ले में स्थानीय लोग रावण के छोटे-बड़े पुतलों का दहन करते हैं। शहर में 100 से अधिक जगहों पर रावण दहन होगा। शहर में बांसटाल, राठौर चौक, आमापारा जैसे बाजारों में रावण, मेघनाथ और कुंभकरण के पुतले मिल रहे हैं। इनकी कीमत 150 रुपए से लेकर 20 से 50 हजार तक है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button