छत्तीसगढ़

1 नवंबर को नहीं बल्कि 4 से 6 नवंबर तक होगा राज्योत्सव का आयोजन, 1 नवंबर को 10 हजार दीपों से जगमगाएगा नवा रायपुर..

रायपुर  :- छत्तीसगढ़ में राज्योत्सव की तैयारियां शुरू हो गयी हैं, लेकिन इस बार छत्तीसगढ़ 1 नवंबर को राज्योत्सव का आयोजन नहीं किया जाएगा। बल्कि राज्योत्सव पर नवा रायपुर अटलनगर में साय सरकार की तरफ से 10 हजार दीप प्रज्ज्वलित किए जाएंगे। सरकार रियायती दरों पर आम लोगों के लिए राज्योत्सव तक जाने बस की सुविधा उपलब्ध कराएगी। मुख्यमंत्री साय ने अपील करते हुए कहा कि, सभी शहरों और गांव की जनता एक नवंबर की शाम अपने घरों में दीप जलाकर दीपोत्सव के साथ-साथ राज्योत्सव भी मनाएं। राज्योत्सव के दौरान आयोजन स्थल पर प्रत्येक दिन शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. संस्कृति संध्या में वॉलीवुड सिंगर शान, नीति मोहन, इंडियन आइडल विजेता पवनदीप और अरुनिदिता आकर्षण के केंद्र होंगे. सांस्कृतिक संध्या में 4 नवंबर को बॉलीवुड सिंगर शांतनु मुखर्जी (शान) का कार्यक्रम आयोजित किया गया है. 5 नवंबर को बॉलीवुड सिंगर नीति मोहन का कार्यक्रम होगा. 6 नवंबर की शाम को इंडियन आइडल विजेता पवनदीप और अरुनिदिता का कार्यक्रम मुख्य आकर्षण का केंद्र होगा.
सरकार ने सभी कलेक्टर्स को कहा कि, जिला मुख्यालयों पर 5 नवंबर को एक दिन कार्यक्रम का आयोजन होगा। इसमें विकास विभागों की विभागीय प्रदर्शनी और स्थानीय कलाकारों की परफॉर्मेंस होंगी।

1 नवंबर से 6 नवंबर तक जिला मुख्यालयों के सभी सरकारी दफ्तरों में लाइटिंग की जाएगी। जिला स्तर पर होने वाले कार्यक्रमों में मंत्री, सांसदों, विधायक, जन-प्रतिनिधि को अतिथि के रूप में आमंत्रित किया जाएगा।
इसी के साथ आपको ये भी बता दें कि छत्तीसगढ़ राज्य का निर्माण 1 नवंबर 2000 को हुआ था। हर साल इसी दिन राज्योत्सव मनाया जाता है। इस बार ‘अमृतकाल- छत्तीसगढ़ विजन @2047’ नाम के इस कार्यक्रम में कई तरह के स्टॉल लगेंगे। प्रदेश सरकार ने एक विजन डॉक्यूमेंट तैयार किया है। इसमें बताया गया है कि 2047 तक कैसे प्रदेश में विकास के काम होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button