दिल्ली

कोल्डप्ले-दिलजीत के कॉन्सर्ट के फर्जी टिकट मामले में ED का बड़ा एक्शन, 5 राज्यों में की छापेमारी

COLDPLAY DILJIT CONCERTS  : पंजाबी सिंगर दिलजीत दोसांझ और ब्रिटिश रॉक बैंड ‘कोल्‍डप्‍ले’ के म्‍यूजिक कॉन्‍सर्ट के टिकटों की हेराफेरी मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बड़ी कार्रवाई की है। ED ने ‘कोल्डप्ले’ और दिलजीत दोसांझ की ‘दिल-लुमिनाती’ कॉन्‍सर्ट के टिकटों की अवैध बिक्री मामले में पांच राज्यों – दिल्ली, मुंबई, जयपुर, चंडीगढ़ और बेंगलुरु में बड़े पैमाने पर छापेमारी की है। एजेंसी ने यह कदम अलग-अलग राज्यों में फर्जी टिकट बिक्री से संबंध‍ित कई FIR दर्ज होने के बाद उठाया है।

ED ने 5 राज्‍यों में 13 ठ‍िकानों पर की छापेमारी

‘बुक माई शो’ ने फर्जी टिकटों की बिक्री को लेकर कई संदिग्धों के खिलाफ FIR दर्ज करवाई। इसमें आरोप लगाया गया कि ये आरोपी बेहद अध‍िक कीमत पर नकली टिकट बेच रहे हैं। ईडी ने मनी लॉन्‍ड्र‍िंग एक्‍ट-2002 (PMLA) के तहत इसकी जांच शुरू की है और पांच राज्यों में 13 से अधिक जगहों पर छापेमारी कर तलाशी ली। एजेंसी ने इस घोटाले में इस्तेमाल किए गए मोबाइल फोन, लैपटॉप और सिम कार्ड जैसी कई आपत्तिजनक सामग्री जब्त की हैं।

एजेंसी ने छापेमारी के बाद दिया ये बयान

जांच एजेंसी ने अपने बयान में कहा, ‘देशभर के विभिन्न राज्यों में कई FIR दर्ज की गई हैं, जिसमें ‘बुक माई शो’ द्वारा दर्ज की गई एफआईआर भी शामिल है। इसमें कई संदिग्धों के खिलाफ कॉन्सर्ट में जाने वालों का शोषण करने का संदेह है। एफआईआर में आरोप लगाया गया है कि ये लोग इन प्रतिष्ठित कॉन्सर्ट की अध‍िक मांग का फायदा उठाते हुए नकली टिकट बेचने और कीमतों में भारी वृद्धि करने में लगे हुए हैं।’

फर्जी टिकटों की ब्रिकी के मनी ट्रेल पर ED की नजर

ईडी इस कार्रवाई से अवैध टिकट बिक्री की तह तक पहुंचना चाहती है। साथ ही इन घोटालों को सपोर्ट करने वाले मनी ट्रेल नेटवर्क का पता करने की जुगत में है। इस तरह के अपराध करने वालों के आय का पता लगाना जरूरी है। एजेंसी को अब तक की जांच से पता चला है कि कई लोगों ने नकली टिकट बेचने के लिए इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और टेलीग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button