दिल्ली

दर्जनों गाड़ियों से CM आवास पहुंचे ईडी के अधिकारी…मुख्यमंत्री से करेंगे पूछताछ

रांची/ ईडी के अधिकारी कांके रोड स्थित सीएम आवास पहुंच गए है गाड़ियां से ईडी के अधिकारी सीएम आवास के गेट के बाहर उतरे जिसके बाद वे सभी सीएम आवास के लिए अंदर गए. इससे पहले स्पेशल ब्रांच के अधिकारियों ने ईडी अधिकारियों से बातचीत कर अधिकारियों को मुख्यमंत्री आवास के अंदर जाने दिया. वहीं ईडी दफ्तर से आए सभी गाड़ियों को सीएम सचिवालय में पार्क कर दिया गया है. सीएम आवास में भारी संख्या में सीआईएसएफ के जवान ईडी अधिकारियों की सुरक्षा में मौजूद है सीएम आवास के गेट के बाहर झारखंड पुलिस और सुरक्षा बल के जवानों को काफी संख्या में तैनात किया गया है.

सीएम से ईडी की पूछताछ को लेकर सबकी निगाहें आज राज्य की राजधानी रांची स्थित सीएम आवास और ईडी कार्यालय पर टिकीं है. क्योंकि आज ईडी सूबे के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से जमीन घोटाला मामले में सीएम आवास में पूछताछ करेगी. कुछ ही देर बाद अब ईडी के अधिकारी सीएम हेमंत से पूछताछ शुरू करेंगे. इधर इसे लेकर शहर में काफी गहमागहमी भी है. ईडी कार्यालय से लेकर सीएम आवास तक सुरक्षा बल के जवानों को तैनात किया गया है.सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है. सीएम आवास और ईडी कार्यालय दोनों जगहों पर बैरिकेडिंग लगाए गए है.

शहर में जेएमएम नेता और कार्यकर्ताओं का जमावड़ा
जमीन घोटाला मामले में ईडी की टीम मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से पूछताछ से पहले ही यानी 19 जनवरी शाम से ही राजधानी रांची में जेएमएम नेता और कार्यकर्ताओं का जमावड़ा शुरू हो गया था आज वे शहर के कई जगहों पर पहुंच गए है जहां से वे ईडी द्वारा सीएम से पूछताछ के खिलाफ प्रदर्शन और विरोध कर रहे हैं. पार्टी कार्यकर्ताओं का कहना है कि ईडी सीएम को परेशान कर रही है. और उनके कार्यों में बाधा डाल रही है. बता दें,  राज्य के अलग-अलग हिस्सों (जिला) से जेएमएम पार्टी के कार्यकर्ता अभी भी राजधानी रांची पहुंच रहे है.

ईडी पूछताछ के पहले CM आवास पहुंचे सत्ता पक्ष के मंत्री और विधायक
इधर इस बीच मुख्यमंत्री का एक बयान सामने आया है जिसमें सीएम ने सत्ता पक्ष के सभी विधायकों और अपने मंत्रियों को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रांची में ही रहने को कहा है. अब कुछ दे में ही ईडी की टीम सीएम आवास पहुंच जाएगी और मामले में पूछताछ शुरू करेगी इससे पहले मुख्यमंत्री आवास में महाधिवक्ता भी पंहुच गए है इसके साथ ही जेएमएम नेता और मंत्री जोबा मांझी, उत्पाद मंत्री बेबी देवी, मंत्री चंपई सोरेन, मंत्री बन्ना गुप्ता, मंत्री रामेश्वर उरांव, मझगांव विधायक नीरल पूर्ति, जेएमएम महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य, कांग्रेस विधायक दीपिका पांडे, कांग्रेस विधायक राजेश कच्छप, मांडर से कांग्रेस विधायक नेहा शिल्पी तिर्की, विधायक अंबा प्रसाद, विधायक इरफान अंसारी भी सीएम आवास  पहुंच गए हैं.

सीएम आवास के लिए रवाना हुए ईडी के अधिकारी 
ईडी के अधिकारी करीब एक दर्जन गाड़ियों में सवार होकर कांके स्थित सीएम आवास के लिए रवाना हो गए है. अब से कुछ ही देर में ईडी के अधिकारी सीएम आवास पहुंचेंगे. इससे पहले ईडी कार्यालय से निकलने वाले सीआरपीएफ के जवानों पर बॉडी कैमरा से लैस है इस कैमरे के जरिए ईडी कार्यालय से सीएम आवास तक जाने के दौरान आसपास के इलाकें की सभी गतिविधियां कैद हो जाएगी.

सीएम आवास के बाहर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

जमीन घोटाला मामले में ईडी की टीम मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से आज (20 जनवरी) को पूछताछ करेगी. ईडी के अधिकारी दोपहर 12 बजे के बाद सीएम हाउस पहुंचेंगे. इसके बाद सीएम आवास में ही मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से पूछताछ शुरू करेंगे.लेवहीं मामले में सीएम हेमंत से पूछताछ के दौरान कांके स्थित मुख्यमंत्री आवास और ईडी कार्यालय के आसपास किसी तरह का हंगामा और प्रदर्शन ना हो इसे लेकर उन इलाकों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है. पूछताछ को लेकर ईडी अधिकारियों की सुरक्षा व्यवस्था भी कड़ी कर दी गई है.

ईडी कार्यालय से लेकर सीएम आवास तक आने के दौरान पड़ने वाले विभिन्न चौक चौराहों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है. ईडी के अधिकारियों के आने और जाने के दौरान रांची पुलिस के अधिकारी और जवान भी तैनात किए गए है. ईडी ऑफिस के बाहर अग्निशमन विभाग के गाड़ी मौजूद, सड़क और कार्यालय के आसपास के इलाकों में बैरेकेडिंग किया गया है.

बता दें कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को सात समन भेजे जाने के बाद जब वे ईडी के सामने पेश नहीं हुए तब ईडी ने आठवां पत्र लिखा. इसके बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने खुद ईडी को 20 जनवरी को अपने कांके रोड स्थित मुख्यमंत्री आवास में पूछताछ के लिए समय दिया है. ईडी मुख्यमंत्री से रांची के बड़गाई स्थित एक जमीन की अवैध रूप से खरीद-बिक्री के मामले में पूछताछ करने जा रही है. वहीं, इसके पहले मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से ईडी द्वारा अवैध माइंस से जुड़े मामले में पहले ही पूछताछ की जा चुकी है.

सीएम हेमंत से पूछताछ से पहले ED ने मांगी सुरक्षा
ईडी के सूत्रों के अनुसार, मुख्यमंत्री से पूछताछ के लिए तैयारी ईडी की टीम ने कर ली है. सबसे बड़ी बात है कि ईडी की तरफ से राज्य पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों को पत्र लिखा गया था कि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाए. इसके साथ एयरपोर्ट रोड स्थित ईडी के दफ्तर की भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है. साथ ही साथ राजधानी रांची के चौक-चौराहों पर भी सुरक्षा के तगड़ा इंतजाम किए गए हैं. कांके रोड स्थित मुख्यमंत्री आवास के आसपास के इलाकों में भी सुरक्षा को लेकर पुलिस प्रशासन को पैनी नजर रखने के आदेश दिए गए हैं. जानकारी के अनुसार, ईडी की टीम को एयरपोर्ट रोड से पुलिस स्कॉट कर सीएम हाउस तक लाएगी.

अवैध रूप से जमीन की खरीद-बिक्री में एक दर्जन से अधिक पर कसा है शिकंजा
जमीन की खरीद बिक्री के मामले में ईडी ने पहले से ही एक दर्जन से अधिक लोगों पर शिकंजा कसा है. बड़गाई में सेना की जमीन में हेराफेरी किए जाने के बाद ईडी ने जांच शुरू की थी. इस मामले में रांची के पूर्व डीसी छवि रंजन के साथ-साथ कोराबारी विष्णु अग्रवाल, अंचलाकर्मी के साथ साथ कई दलालों पर शिकंजा कसा गया है.

बताते चलें कि रांची में सेना के कब्जे वाली 4.55 एकड़ जमीन की अवैध तरीके से खरीद-फरोख्त मामले का खुलासा के दौरान ईडी ने रांची के बड़गाईं अंचल के राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद को गिरफ्तार किया था. ईडी ने भानु प्रताप प्रसाद के आवास से भारी मात्रा में सरकारी दस्तावेज और उसके मोबाइल से भी कई संदिग्ध दस्तावेज मिले थे. दस्तावेजों की छानबीन और उनसे जुड़े तथ्यों के सत्यापन को लेकर ईडी मुख्यमंत्री से पूछताछ कर रही है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button