छत्तीसगढ़

संविधान बदलकर नागरिकों के अधिकार छीनना चाहती है भाजपा : भूपेश बघेल

राजनांदगांव :- पी.राघव: पूर्व मुख्यमंत्री और राजनांदगांव लोकसभा से कांग्रेस प्रत्याशी भूपेश बघेल ने कहा है कि लोकसभा का यह चुनाव आम चुनाव नहीं बल्कि ख़ास चुनाव है. उन्होंने जनता को चेतावनी देते हुए कहा है कि भारतीय जनता पार्टी संविधान बदलकर नागरिकों के अधिकार छीनना चाहती है और यह बात भाजपा के कई नेता स्वीकार कर चुके हैं कि उनकी मंशा संविधान बदलने की है.

अपना धुंआधार चुनावी जनसम्पर्क अभियान सोमवार को जारी रखते हुए भूपेश बघेल सोमवार को मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी ज़िले में दो दर्जन से अधिक भेंट-मुलाक़ात कार्यक्रम को शामिल हुए। भूपेश बघेल ने अपने कार्यक्रम की शुरुआत कौड़ीकसा से की। जहां उनका भव्य स्वागत किया गया। इसके उपरांत भूपेश बघेल ने कांग्रेस पार्टी द्वारा घोषणा पत्र में जनता को दी गयी गारंटियों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने आम जनता की समस्याओं और जरूरतों को समझकर इस बार अपने घोषणा पत्र में हर गरीब महिला को सालाना एक लाख रूपए देने, शिक्षित बेरोजगारों को सरकारी नौकरी, मनरेगा के श्रमिकों को चार सौ रूपए मजदूरी देने का प्रावधान किया है, ताकि आम आदमी के जीवन स्तर को ऊपर उठाकर गरीबी को कम किया जा सके। इसके अलावा आम जनता के हितों को ध्यान रखते हुए कई जनकल्याणकारी योजनाएं बनाई गई हैं, इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए इस बार केन्द्र में कांग्रेस की सरकार बनाना जरूरी है.

अधिकार छिन जाएंगे

चुनाव प्रचार के दौरान भूपेश बघेल ने जनता को आगाह किया कि आने वाले चुनाव आम चुनाव नहीं बल्कि बेहद खास चुनाव हैं क्योंकि भाजपा के लोग संविधान को बदलना चाहते हैं। भाजपा नेता अपनी यह मंशा अपने बयानों में खुलेआम ज़ाहिर कर रहे हैं। भूपेश बघेल ने कहा कि संविधान बदलने से सिर्फ भाजपा को फ़ायदा होगा क्योंकि इसके बाद देश में चुनाव ही नहीं होंगे।

उन्होंने कहा कि संविधान बदलने से महिलाओं, आदिवासियों, अनुसूचित जाति और पिछड़े वर्ग के लोगों के अधिकार छिन जाएँगे। कांग्रेस प्रत्याशी ने कहा अंग्रेजों के समय महिलाओं को सम्पत्ति रखने का, शिक्षा का अधिकार नहीं था। इसी संविधान ने दीदी-बहिनी को पंच, सरपंच, जनपद, ज़िला पंचायत और विधायक इत्यादि जनप्रतिनिधि बनने का अवसर दिया है। हमारे आदिवासियों को जल-जंगल-जमीन के अधिकार भी इसी संविधान से मिले हैं। ये लोग सब खत्म कर देना चाहते हैं। वे चाहते हैं कि देश में चुनाव भी न हों और भाजपा ही सत्ता पर काबिज रहे।

किसानों का भला

बघेल ने कहा कि किसानों का भला सिर्फ कांग्रेस ही कर सकती है। हमारी सरकार के दौरान प्रदेश के लाखों किसानों की बेहतरी और उनके जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए तमाम तरह की योजनाएं चलाई और उसका लाभ किसान भाईयों को मिला। भाजपा के पंद्रह साल के शासन मेें हर साल हजारों-लाखों लोगों को रोजी-रोजगार की तलाश में पलायन करते सबने देखा है। हर साल दिवाली और होली त्यौहार के बाद थोक के भाव में गांव-गांव से लोग कमाने-खाने के लिए दूसरे प्रदेशों में जाते थे, लेकिन हमारी सरकार के आने के बाद से आज छत्तीसगढ़ में पलायन पूरी तरह से बंद हो चुका है। अब लोगों को उनके ही गांव में किसी न किसी रूप में या तो रोजगार मिल रहा है या फिर उनके जीवन स्तर में इतना सुधार आ चुका है कि अब लोगों को कमाने-खाने के लिए बाहर नहीं जाना पड़ता।

जनसंपर्क कार्यक्रम के दौरान भूपेश बघेल के साथ मोहला-मानपुर विधायक इंद्रशाह मंडावी, मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी जिलाध्यक्ष अनिल मानिकपुरी, जिला पंचायत सदस्य बीरेंद्र मसिया, महामंत्री राजेंद्र जुरेशीय, जनपद अध्यक्ष लगनु राम चंद्रवंशी, नोहरु राम कुमेटी, देवानंद कौशिक, कुमार कोरेटी, निखिल द्विवेदी, अमर खान, मनीष साहू, जवाहर बोगा, दिनेश शाह मंडावी, सुरजीत ठाकुर, अब्दुल खालिक खान, रामसाय घावड़े, श्री राम कोमरे, मीना मांझी, गमिता लोनहारे, लता साव, हेमलता ठाकुर, राजेंद्र चक्रधारी, रामेंद्र गोआर्य, पन्ना मेश्राम, योगेश पटेल, खोमेंद्री चमन, कुमारी बाई जुरेशिया, हीरू विश्वकर्मा, सितार धनंजय, दामेंशाय पदमाकर, तानु राम पोरेटी, दादू शेंडे, इंदीया कोमरे, राजकुमार ध्रुव सहित कांग्रेस के पदाधिकारी, कार्यकर्ता एवं हजारों की संख्या में जनमानस देर रात तक सांसद प्रत्याशी एवं पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को लगातार सुनते रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button