दिल्ली

मुख्य चुनाव आयुक्त को मिली Z श्रेणी की सुरक्षा…जानिए वजह

दिल्ली : – मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को अब ‘जेड’ कैटेगरी की सुरक्षा मिलेगी. केंद्रीय गृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) की एक खुफिया रिपोर्ट के आधार पर मुख्य चुनाव आयुक्त की सुरक्षा बढ़ाई गई है.

सूत्रों की मानें तो राजीव कुमार की सुरक्षा बढ़ाने का यह फैसला से पहले चल रहे राजनीतिक परिदृश्य में बढ़ती उथल-पुथल को देखते हुए भी आया है. क्योंकि तृणमूल कांग्रेस जैसे विपक्षी दल चुनाव आयोग के खिलाफ लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.

2022 में संभाला था मुख्य चुनाव आयुक्त का पद

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार 1984 बैच के रिटायर्ड आईएएस अधिकारी हैं. इन्होंने 15 मई, 2022 को 25वें सीईसी के रूप में कार्यभार संभाला था. इससे पहले इन्हें 1 सितंबर, 2020 को चुनाव निकाय में चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त किया गया था.

सीआरपीएफ कमांडो सहित कुल 33 सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे.

जेड श्रेणी सुरक्षा प्रोटोकॉल के तहत अब राजीव कुमार की सुरक्षा के लिए सीआरपीएफ कमांडो सहित कुल 33 सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे. इसमें कुमार के आवास पर तैनात 10 सशस्त्र स्टैटिक गार्ड, चौबीसों घंटे सुरक्षा प्रदान करने वाले छह निजी सुरक्षा अधिकारी (पीएसओ) और तीन शिफ्टों में काम करने वाले 12 सशस्त्र एस्कॉर्ट कमांडो शामिल रहेंगे. इसके अतिरिक्त हर समय कुमार की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रति शिफ्ट में दो वॉचर और तीन ट्रेंड ड्राइवर स्टैंडबाय पर रहेंगे..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button