छत्तीसगढ़बिलासपुर

शिवनाथ नदी का सीना छलनी कर रहे रेत माफिया सरपंच पुत्र हिरालाल केवट द्वारा दिन भर रेत निकाला जा रहा है रात में ज्यादा सक्रिय रहते हैं रेत चोर

संपादक चन्द्रकांत कुपेन्द्र

संपादक चन्द्रकांत कुपेन्द्र

बिलासपुर– मस्तुरी क्षेत्र के ग्राम पंचायत भिलौनी सरपंच पुत्र की मनमानी से शिवनाथ नदी से दिन – रात बेधड़क अवैध रेत उत्खनन कराया जा रहा है।बात समझ से परे है की खनिज विभाग और पुलिस विभाग आखिर इन रेत तस्करों को क्यों खुली छूट दे रहे है।कभी कभार सिर्फ दिखावे की कार्यवाही खनिज विभाग के द्वारा कार्यवाही की जाती है, नदी में इसके बावजूद कई स्थानों से धड़ल्ले से रेत निकाली जा रही है और ऊंचे दामों पर रसूखदार जरूरतमंदों को सप्लाई की जा रही है। शिवनाथ नदी में रेत माफियाओं को प्रशासन और खनिज विभाग ने खुली छूट दे रखी है। 

यही वजह है कि बंद रेत घाटों से भी अवैध उत्खनन चल रहा है। रेत माफिया बिना रायल्टी के रेत बेचकर शासन को राजस्व का चूना लगा रहे हैं। खनिज उड़नदस्ता के द्वारा परिवहन में लगे वाहनों को जब्त कर कार्यवाही की औपचारिकता निभाई जा रही है।

जबकि रेत घाटों में उत्खनन में लगे वाहनों पर कोई कार्यवाही नहीं की जाती है।आपको बता दे की रेत माफिया रात में ज्यादा सक्रिय रहते है , सड़को पर रात में ट्रेक्टर में रेत ले जाते दिख जायेंगे।जिसे पर शायद खनिज विभाग या पुलिस विभाग की नजरे नही पड़ती या यह कह सकते है की विभाग देख कर भी अनजान बन जाता है।रेत माफिया शिवनाथ नदी का सीना छलनी कर रहे रेत चोरी का काम किसी को नही परवाह की नदी का अस्तित्व ही हो रह खत्म,नदी में रेत की जगह दिखने लगी मिट्टी, प्रशासन कब इस ओर ध्यान देगा ये तो पता नहीं पर खनिज विभाग को तो रेत माफियाओ पर कार्यवाही लागातार करनी चाहिए।

आपको बता दे की नदी से रेत निकालने के लिये ‘खनन’ शब्द हाल ही में अस्तित्व में आया। पहले इसके लिए ‘चुगान’ शब्द का इस्तेमाल होता था। खनन शब्द नदी के साथ फिट ही नहीं बैठता कि जिस तरह चिड़िया अपनी ज़रूरत का दाना चुगती है उसी तरह हमें भी नदियों से रेत का चुगान करना होगा। आज ज़रूरत चुगान के पारंपरिक तरीकों की ओर लौटने की है, तभी नदी का वज़ूद संवरेगा। अवैध खनन से नदियां तबाह हो रही है। “जलीय जीव जंतु नदी के बिगनिंग प्वाइंट से एंड प्वाइंट तक विचरण कर सके नदी के लिहाज से ये आदर्श स्थिति मानी जाती है। लेकिन बेतहाशा अवैध खनन की वजह से अब ये मुमकिन नहीं हो पा रहा है। अवैध रेत खनन अनियमित बाढ़ की वजह भी बन रहा है।” अवैध रेत खनन के लिये जागरूकता बढ़ाने की दरकार है, तभी नदियों को बचाने की मुहिम कामयाब होगी।

अवैध रेत खनन के पहलू पर जब हम ने जानकारी जुटानी शुरू की तो इस काले कारोबार से जुड़ी कई बातें हमारे सामने आई,जिन क्षेत्रों में अवैध रेत खनन चल रहा है। वहां के लोग बताते हैं कि रेत माफिया कई जगहों को गड्ढे कर दिया जा रहा है लगातार खनन करते हैं ट्रेक्टर गाड़ियों से रेत परिवहन होता है। लेकिन ज़िला खनिज विभाग उन पर कार्यवाही नहीं करता,दरअसल वैध खनन करने वाले ही नियमों को ताक पर रखकर चालाकी से अवैध खनन कर रहे हैं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button