उत्तर प्रदेश

अनुसूचित जनजाति के प्रमाण पत्र के लिए गोड़ समाज धरने पर बैठा शाम को जारी हुआ एक प्रमाण पत्र धरना स्थगित

आनंद मोहन मिश्रा ब्यूरो चीफ बलिया

अनुसूचित जनजाति के प्रमाण पत्र के लिए गोड़ समाज धरने पर बैठा

शाम को जारी हुआ एक प्रमाण पत्र धरना स्थगित

बैरिया(बलिया) अनुसूचित जनजाति का प्रमाण पत्र जारी नहीं होने से नाराज गोड़ समाज के लोगों ने अपने स्वजातीय नेता कृष्ण बिहारी गोड़ के नेतृत्व में गुरुवार को बैरिया तहसील भवन के सामने धरना पर बैठे। उनका धरना देर शाम तक जारी रहा। उनका कहना है कि जब तक अनुसूचित जन जाति का प्रमाण पत्र जारी करके हम लोगों को नहीं दिया जाएगा। तब तक हम लोग धरने पर बैठे रहेंगे।
उल्लेखनीय है कि बुधवार को भी गोड़ समाज के लोग प्रमाण पत्र के लिए धरना देने तहसील पर गए हुए थे। किंतु उप जिलाधिकारी बैरिया सुनील कुमार ने इस आश्वासन के साथ वापस भेज दिया। कि देर शाम तक आप लोगों को अनुसूचित जनजाति का प्रमाण पत्र जारी होना शुरू हो जाएगा।
किंतु ऐसा कुछ नहीं हुआ। जिसके चलते गुरुवार को गोड़ समाज के लोग पुनः उप जिलाधिकारी के पास पहुंच कर अनुसूचित जनजाति का प्रमाण पत्र मांगने लगे। उप जिलाधिकारी ने कहा कि ठीक है। अभी जारी करते हैं।आप लोग बाहर चलिए। तब से गोड़ समाज के लोग तहसील भवन के सामने धरना पर बैठे हुए हैं। पिछले 5 घंटे से धरना जारी था। गोड़ समाज के नेता कृष्ण बिहारी गोड़ ने कहा कि तहसीलदार सुदर्शन कुमार कह रहे हैं कि यहां गोंड जाति के अनुसूचित जनजाति के श्रेणी में आने वाले लोग नहीं है। हम लोग जानना चाहते हैं कि इससे पहले इसी साल में 30 गोड़ जाति के लोगों को अनुसूचित जनजाति का प्रमाण पत्र जारी किया गया है। आखिर वह लोग कहां से आए हैं। इसका भी हमको पता लगाना है। इस बाबत पूछे जाने पर उप जिलाधिकारी बैरिया सुनील कुमार ने बताया कि एक प्रमाण पत्र जारी करके उनके अध्यक्ष को दे दिया गया है। शेष लोगों का भी जांचोंपरान्त अनुसूचित जनजाति का प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। गोड़ समाज के लोगों ने धरना समाप्त कर दिया है। इस धरने में गोड़ छात्र समाज के अध्यक्ष अजीत गोड़, धीरज गोड़, संजीत गोड़, धीरेंद्र गोड़ सहित सैकड़ो गोड़ समाज के लोग मौजूद रहे।

फोटो
बैरिया तहसील के प्रांगण में धरने पर बैठे गुण समाज के लोग

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button