बिलासपुर

गतेश्वर नाथ मंदिर से शिवलिंग की चोरी पचपेड़ी थाना क्षेत्र का मामला,सीएसपी, फॉरेंसिक,सहित डॉग स्क्वायड की टीम पहुंची मौके पर

संपादक चंद्रकान्त कुपेन्द्र

गतेश्वर नाथ मंदिर से शिवलिंग की चोरी पचपेड़ी थाना क्षेत्र का मामला,सीएसपी, फॉरेंसिक,सहित डॉग स्क्वायड की टीम पहुंची मौके पर

पचपेड़ी – थाना क्षेत्र के ग्राम ओखर में बीती रात अज्ञात चोर द्वारा गांव के गतवा तालाब के पास स्थित व्हाइट संगमरमर पत्थर के शिव लिंग को चोरी कर लिया गया है।वही पुलिस मौके पर पहुंच आगे की जांच कार्यवाही में जुट गई है।

मिली जानकारी पचपेड़ी थाना क्षेत्र के ग्राम ओखर में बीती रात वार्ड क्र.19 में बस्ती के अंदर स्थित गतवा तालाब के तट में स्थित गतेश्वर महादेव के शिव लिंग को कोई अज्ञात व्यक्ति मंदिर का ताला तोड़कर मंदिर के अंदर काले ग्रेनाइट की जलहरी में स्थित सफेद संगमरमर की शिव लिंग को चोरी कर ले गया है। गांव के गुहलेत साहू ग्रामीण ने जब सुबह 4 बजे नहा कर पूजा करने मंदिर पहुंचा तब देखा की जलहरी के ऊपर का भाग शिवलिंग गायब है जिसके बाद इस घटना की जानकारी अन्य ग्रामीणों को दी जिसके बाद ग्रामीणों ने इसकी सूचना पचपेड़ी पुलिस को दी।वही सूचना के बाद सीएसपी उदयन बेहर मस्तूरी थाना प्रभारी रविंद्र अनंत,पचपेड़ी थाना प्रभारी ओपी कुर्रे,फॉरेंसिक टीम और डॉग स्क्वायड टीम के साथ मौके पर पहुंच पुलिस आगे की जांच कार्यवाही में जुट गई है।

गांव में खुदाई के दौरान निकली थी काले ग्रेनाइट की जलहरी

ग्रामीणों ने बताया की गांव में ही खुदाई के दौरान काले ग्रेनाइट की जलहरी जमीन से खुदाई के दौरान मिली थी जिसको ऊपर जलहरी में लगाने सफेद सगमरमर की शिव लिंग को 1947 में भारत आजाद होने के बाद स्वर्गीय कपिल नाथ पांडेय ने इस शिव लिंग को मध्यप्रदेश स्थित भेड़ाघाट से बिलासपुर तक ट्रेन से लाया गया था जिसके बाद साधन की कमी होने के कारण बिलासपुर से पैदल ही गांव लेकर गए और उसकी स्थापना की गई।

 

गतेश्वर नाथ नाम से पुन्नी मास में 7 दिवसीय ओखर में भरता है मेला
ग्रामीणों के अनुसार पुन्नी मास फरवरी माह में बीते 5 वर्षो से ग्राम ओखर में मेला का आयोजन किया जा रहा है जो गतेश्वर नाथ के पूजा अर्चना के बाद मेले की शुरवात होती है।

 

शिवलिंग का अपने आप बढ़ता है आकार और बदलता है रंग

वही ग्रामीणों ने बताया की गतेश्वर नाथ शिव लिंग का आकार धीरे धीरे बढ़ रहा था वही साल में तीन बार अपना रंग बदलता था जिसे पूरा गांव मिलकर रोज सुबह शाम पूजते थे। और आगे कहा कि जब से भगवान शिवलिंग की स्थापना हुई है तब से अकाल नहीं पड़ा है गांव मे इसका प्रमाण है शिवलिंग जब भी बारिश नहीं होती थी तो हम गांव वाले मिलकर जल में डूबाते थे और उसके बाद बारिश हो जाती थी ऐसा मानना है ग्रामीणों का

मंदिर में लगे सीसीटीवी कैमरा हो चुके है खराब

जिस मंदिर में शिवलिंग की चोरी हुई है इस मंदिर में गांव के साहू समाज वालों ने मंदिर परिसर में सीसीटीवी कैमरा लगाया था जो बीते माह बंदर कूदने से खराब हो गया है।

दान पेटी को नही ले गए चोर

मौके पर पहुंची पुलिस ने अंदर देखा तो पता चला की अंदर स्थापित काले ग्रेनाइट की जलहरी को किसी नुकीली हथियार से उखाड़ने खनन का प्रयास किया गया है। वही अंदेशा जता रहे है की जलहरी को खनन करने में सफल नहीं होने से ऊपर लगे संगमरमर के शिवलिंग को ग्रेनाइट समझकर ले गए है।

सीसी टीवी कैमरे में कैद हुए बाइक सवार संदेही

मौके पर पहुंची पुलिस ने गांव में लगे एक घर के सीसी टीवी कैमरा को चेक करने पर पता चला कि रात 1:40 बजे के आसपास बाइक में सवार दो व्यक्ति दिखाई दे रहे है और ऊपर टोपी पहने हुए है और मुंह को बांध रखे है।वही आशंका जताई जा रही है की वही व्यक्ति शिवलिंग को चोरी कर ले गए होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button