बिलासपुर

पशु प्रबंधन के लिए 7 को तुरकाडीह में जनचौपाल

बिलासपुर ब्यूरो चीफ विवेक टंडन 7970083688

विवेक टंडन/बिलासपुर

बिलासपुर:- माननीय उच्च न्यायालय के आदेश एवं मुख्य सचिव के निर्देश पर जिले के प्रमुख नेशनल और स्टेट राजमार्गों में घुमन्तू पशुओं के कारण होने वाली आकस्मिक दुर्घटनाओं को रोकने के लिए जिले में निरंतर प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए पशुपालकों को प्रेरित करने एवं उनके व्यवहार में परिवर्तन लाने हेतु जिले के चिन्हांकित क्षेत्रों में जनचौपाल का भी आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में तखतपुर ब्लॉक के तुरकाडीह में 7 अगस्त को जनचौपाल का आयोजन किया जा रहा है। जनचौपाल में विभिन्न विभागों के अधिकारियों, स्थानीय जनप्रतिनिधियों, पशुपालकों की उपस्थिति में पशुपालकों को घुमन्तू पशुओं को सड़क पर छोड़े जाने से होने वाले समस्याओं से अवगत कराने के साथ साथ पशुओं को सड़कों पर नहीं छोड़ने हेतु अपील एवं समझाईश दी जा रही है।

जनचौपाल में अधिक से अधिक संख्या में पशुपालकों को उपस्थित रहने हेतु जिला पंचायत, पशु चिकित्सा विभाग एवं अन्य सभी संबंधित विभागों द्वारा अपील की गई है जिससे पशुपालकों की सहभागिता से सड़कों पर घुमन्तू पशुओं के कारण होने वाली समस्याओं एवं आकस्मिक दुर्घटनाओं को कम किया जा सकेगा।

जोगीपुर में आवारा पशुओं के मालिकों पर जुर्माना के लिए सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित-

जिले में आवारा पशुओं के प्रबंधन हेतु लगातार उपाय किये जा रहे हैं। इसी क्रम में तखतपुर ब्लॉक के ग्राम पंचायत जोगीपुर में आवारा मवेशी मिलने पर पशुपालकों पर जुर्माना एवं सड़कों से आवारा पशुओं को विस्थपित करने हेतु चरवाहा नियुक्ति के संबंध में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया गया। जिससे सड़कों में आवारा पशुओं के मांध्यम से होने वाली दुर्घटनाआंे की रोकथाम संभव हो तथा फसलों को हानि न हो।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button